Breaking

रविवार, 7 जून 2020

Crown Virus ओर Lockdown में धोखाधड़ी से कैसे बचे! Coronavirus धोखाधाडी़ से कैसे बचे

Crown Virus मैं धोखा धारी से कैसे बचे

Avoid Cyber Crime During Corona Epidemic - महामारी के दौरान सायबर अपराध से कैसे बचें | Safe From Syber Crime – help tech by Giyan tech helps.blogspot.com 

 hello friend kaise hain theek hi Honge अगर ठीक नहीं होते तो मेरा आर्टिकल कैसे  पढ़ते हैं मैं इस आर्टिकल में बताऊंगा कि पुराना वायरस में धोखा धारी कैसे करता है इस आर्टिकल को आप शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ें




Covid-19 से दुनियाभर में lockdown की स्थिति बनी हुई है, जिससे लोग डिजिटल पेमेंट का अधिक Use कर रहे हैं। ऐसे में साइबर क्राइम की बढ़ती घटनाएं भी लोगों के लिए परेशानी का कारण बन गई है। ऐसे में जरूरत है कि आप सतर्कता से डिजिटल पेमेंट टेक्नोलॉजी का उपयोग करें और Cyber Crime का शिकार बनने से बचें। इन दिनों जो साइबर क्राइम देखे जा रहे हैं, उनमें online froud से लेकर टेलीफोन, calculating व अन्य प्रकार के क्राइम भी शामिल हैं। इसका कारण लोगों की मोबाइल या सोशल मीडिया पर बढ़ती सक्रियता को माना जा रहा है। 


मौजूदा दौर में कई धोखेबाज लोग Corona Virus के नाम पर आपको परेशान कर सकते है। इनसे बचने के लिए आपको पूरी सावधानी रखनी चाहिए। 

कोरोना वायरस का भी इलाज नहीं है। कई वेबसाइट्स Bogus Drugs और इलाज का दावा कर रही हैं। वहीं नकली guarded mechanical assemblies और टेस्ट की भी चर्चा है। कई जगह पर तो नई नौकरियां खोजने में मदद करने के झूठे दावे किए जा रहे हैं। यह धोखाधड़ी का नया रूप है। लॉकडाउन में लोगों को सचेत करने के लिए दुनियाभर की सरकारे कोशिश कर रही हैं। कई बार आपके पास फर्जी फोन कॉल आ सकते हैं व मदद करने के लिए कॉल करने के लिए कह सकते हैं। आपको सिर्फ आधिकारिक नम्बर्स पर ही कॉल करना चाहिए। धोखेबाज निजी जानकारियां चुराकर धोखाधड़ी करते हैं। 

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए दवा होने का दावा भी किया जा सकता है। यह जानकारी किसी अनजान से मिलने के बजाय प्रामाणिक स्रोत से मिले, तभी ठीक है। यह भी जांचना चाहिए कि कोई व्यक्ति आपसे Charity मांग रहा है तो वह व्यक्ति या संस्था कानूनी रूप से सही है या नहीं। कोई परिचित या मित्र ईमेल या मैसेज पर वित्तीय मदद मांग रहा है तो उन्हें फोन करके कन्फर्म करना चाहिए। Hand Sensitizer, ग्लव्स और Masks के ऑनलाइन विज्ञापनों पर सही तरह से विचार करने के बाद विश्वास करना चाहिए। 

तो अगर आप भी इस महामारी ओर लॉकडाउन में अपने घर से ही काम करते हैं, ज्यादा progressed काम करते हैं या ऑनलाइन पैसे का लेनदेन ज्यादा करते हैं तो आपको Online Cyber Crime, Fraud व Hacking जैसी गतिविधियों से सावधान रहना चाहिए और किसी भी तरह के ठगी जैसे झांसों में आने से बचना चाहिए, वरना आपको नुकसान हो सकता है। 

आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी जानकारियां देने वाले हैं जो आपको इन सब से बचने में मदद कर सकती हैं और आपको Cyber Crime या ऑनलाइन धोखाधड़ी से सुरक्षित रख सकती है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से की आजकल किस तरह के Cyber Crimes हो रहे हैं और आप इससे कैसे बच सकते हैं। 

Rapid Search 

Crown Virus ओर Lockdown में हो रही ऑनलाइन ठगी, धोखाधड़ी ओर Cyber Crime से कैसे बचें? 

चेक करें कि क्या आपको Track किया जा रहा है 

Electronic long range interpersonal communication की जानकारी कंट्रोल करें – 

1.Application Permissions को रिव्यु करें – 

2.Sporadic Services से छुटकारा पाएं – 

3.Online Fraud में यह सबसे अधिक – 

4.क्या है Fishing Strategy – 

5.इनसे भी रहें सावधान – 

6.Work From Home में भी रखें सावधानी 

Crown Virus ओर Lockdown में हो रही ऑनलाइन ठगी, धोखाधड़ी ओर Cyber Crime से कैसे बचें? 



कोरोना महामारी के चलते हर इंसान घर पर बैठकर सूचनाओं के लिए इंटरनेट पर निर्भर है। कई वेबसाइट्स आपकी online insurance को ट्रैक कर डेटा इकट्ठा कर रही हैं। आपको इससे सावधान रहना चाहिए। आइए जानते हैं कि इनसे कैसे सावधान रहें – 

चेक करें कि क्या आपको Track किया जा रहा है 


क्या आप जानना चाहते हैं कि कितनी वेबसाइट्स आपको अपने ब्राउजर के माध्यम से ट्रैक कर रही हैं? इसके लिए https://panopticlick.eff.org/वेबसाइट पर जाकर Test Me बटन पर क्लिक करें। यह साइट कुछ सेकंड्स में आपके ब्राउज़र को स्कैन करेगी और फिर आपको security tests की एक चेकलिस्ट देगी, जिसे आपका ब्राउजर पास और फेल हुआ है। यह आपको अपनी प्रोटेक्शन में सुधार करने के सुझाव भी देता है। 

इसी तरह से Disconnect (https://disconnect.me) भी एक उपयोगी टूल है जो ब्राउजर development के तौर पर इंस्टॉल हो जाता है और आपको बताता है कि कोई वेबसाइट आपके ब्राउज़र को ट्रैकिंग की किस तरह की रिक्वेस्ट भेज रही है। यह आपकी प्राइवेसी को ध्यान में रखकर उस खास रिक्वेस्ट को Block करने की सुविधा भी देता है। 

Electronic long range interpersonal communication की जानकारी कंट्रोल करें – 

ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर निजी जानकारियां शेयर करते हैं। हम कहां पैदा हुए, क्या काम करते हैं, कितनी शिक्षा प्राप्त कर चुके हैं, यह सब सोशल मीडिया पर होता है। By default यह जानकारी हर किसी के लिए होती है। ऐसे में प्राइवेसी नहीं रह पाती है। आपको तय करना चाहिए कि जानकारियों को कौन देख सकता है। इसके लिए सोशल मीडिया अकाउंट की assurance settings में जाकर सेटिंग में बदलाव करना चाहिए। 

Application Permissions को रिव्यु करें – 

जब आप फोन पर कोई ऐप �





कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें